इंटरनेट

इंटरनेट आपके गणक यंत्र (कम्‍पुटर) को दुनिया के गणक यंत्रों से जोडता है। आप इसके द्वारा बहुत सी जानकारीयाँ प्राप्‍त कर सकते हैं। इसका उपयोग ज्‍यादातर नौजवान करते हैं। रूकिए गलत मतलब मत निकालिए, नौजवान इसका उपयोग आवेदन करने, नए पाठ्यक्रम जानने के लिए करते हैं। इससे व‍ह अपनी जीविका (व्‍यवसाय) को नई दिशा प्रदान करते हैं। नौकरी का आवेदन भी आज इंटरनेट के माध्‍यम से होता है। शहरों की बात तो छोडिए अब तो गॉंवों में भी लोग इंटरनेट का उपयोग करने लगें हैं। आज इंटरनेट पर समाचार-पत्र, शब्‍दकोश, व्‍याकरण, नए-नए साधनों का विज्ञापन, आदि बहुत-सी बातों की जानकारी आपको मिल जाएगी। बस आपको अपने गणक यंत्र को इंटरनेट से जोडना मात्र है,
या किसी इंटरनेट सेंटर में जा कर उसका उपयोग करना है। किसी भी विशष की भरपूर जानकारी आपको एक ही समय पर यहॉं मिल जाएगी। डाक्‍टरी सलाह, औषधियों, नए रोगों के बारे में जानकारी, आपका विषय चाहे जो भी हो आप इस पर अपना उत्‍तर प्राप्‍त कर सकते हैं।

अगर आप किसी मकान की तलाश कर रहे हैं तो भी आप इसके द्वारा उसकी खोज कर सकते हैं। अब तो लोग अपने पुत्र-पुत्रीयों का विवाह भी इसके माध्‍यम से कर रहे हैं। मतलब घर बैठे या फिर इंटरनेट सेंटर में कुछ घंटे बीता कर आप दुनिया भर की जानकारीयॉं प्राप्‍त कर सकते हैं।
अब कुछ बात करें इसके दुषपरि‍णामों की। जैसे की यहॉं पर सब कुछ उपलब्‍ध है तो कुछ गलत बातें भी होंगी। यहॉं बहुत सी ऐसी जगहें (साइटस्) हैं, लेकिन यह जगहें हमारे देश में इंटरनेट सेंटर में देखना मना है। मेरे ख्‍याल से आप समझ सकतें हैं मैं किन जगहों की बात कर रहा हूँ, ऐ हैं काम-वासना की जगहें। हमारे यहाँ इनकों आप घर पर ही देख सकते हैं। आम जगहों पर इनकों देखना मना है। फिर भी कुछ मनचले नहीं मानते और इसका परिणाम इंटरनेट के मालिक और देखने वाले व्‍यक्ति दोनों को भुगतना पडता है। दोनों को जेल जाना पडता है।

इंटरनेट के लाभ –


आज इंटरनेट के कई लाभ हैं। यह आज का सबसे लोकप्रिय सशक्‍त साधन है दुनिया से संर्पक बनाने का। इसका सबसे लोकप्रिय उपयोग लोग अपने पत्रों को भेजने, पढने में करते हैं। ये पत्र उनके व्‍यवसाय का एक हिस्‍सा हैं और कुछ लोग अपने मित्रों और रिश्‍तेदारों के पत्र भी पढते और उनके उत्‍तर देतें हैं।
हमारे देश में बहुत से सरकारी काम भी इंटरनेट के माध्‍यम से हो रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: